Latest News

नर्इ तकनीक से बनार्इ जाएंगी सड़कें

दून के परेड ग्राउंड, मसूरी रोड आदि इलाकों में ऐसी सड़कें बनाई गई। इसके अच्छे परिणाम भी सामने आए हैं। अब लोनिवि ने इस तकनीक को पहाड़ में ले जाने की योजना बनाई है। इसके लिए 10 जिलों में इसी साल दो-दो किमी की प्लास्टिक मैटीरियल से सड़क बनाई जाएंगी। इसका लोनिवि ने डिटेल प्लान बनाया है। इसके अलावा मुख्य स्टेट हाईवे, जिला मार्ग और गली-मोहल्लों की सड़कें घर से स्तर से ऊपर उठने पर जलभराव की स्थिति रहती है। इसके लिए भी लोनिवि ने नई तकनीक इजाद की है। इसके लिए डेढ़ करोड़ की रिसाइक्लिंग कोल्ड मीलिंग मशीन खरीदी है।

लोक निर्माण विभाग अब सड़क निर्माण की पारंपरिक शैली से हटकर नवीन तकनीक का उपयोग करेगा। दून से इसकी शुरुआत रिसाइक्लिंग कोल्ड मिलिंग मशीन से कर दी गई है। इसके अलावा पहाड़ी जिलों में पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए प्लास्टिक वेस्ट मैटीरियल से सड़क बनाने का लक्ष्य रखा गया है। लोक निर्माण विभाग मैदानी और पहाड़ी क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण से लेकर सौंदर्यीकरण में नवीन तकनीक अपना रहा है। इसके लिए दून में 2017 में सहसपुर-शंकरपुर-भाऊवाला मोटर मार्ग का निर्माण प्लास्टिक वेस्ट मैटीरियल से किया गया।

यहां बनेगी प्लास्टिक सड़कें

पौड़ी, कोटद्वार, हल्द्वानी, चमोली, रुद्रप्रयाग, चंपावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़, हरिद्वार, नैनीताल, देहरादून।

लोनिवि के अधीक्षण अभियंता आरसी अग्रवाल ने बताया कि दून में प्लास्टिक की सड़कें सफल रही हैं। अब नए इलाकों में प्लास्टिक सड़कों को विस्तार दिया जा रहा है। रिसाइक्लिंग कोल्ड मीलिंग मशीन से भी पुरानी सड़कों को नया रूप दिया जा रहा है। इससे आर्थिक लाभ, संसाधन और समय की बचत हो रही है।

दून के परेड ग्राउंड, मसूरी रोड आदि इलाकों में ऐसी सड़कें बनाई गई। इसके अच्छे परिणाम भी सामने आए हैं। अब लोनिवि ने इस तकनीक को पहाड़ में ले जाने की योजना बनाई है। इसके लिए 10 जिलों में इसी साल दो-दो किमी की प्लास्टिक मैटीरियल से सड़क बनाई जाएंगी। इसका लोनिवि ने डिटेल प्लान बनाया है। इसके अलावा मुख्य स्टेट हाईवे, जिला मार्ग और गली-मोहल्लों की सड़कें घर से स्तर से ऊपर उठने पर जलभराव की स्थिति रहती है। इसके लिए भी लोनिवि ने नई तकनीक इजाद की है। इसके लिए डेढ़ करोड़ की रिसाइक्लिंग कोल्ड मीलिंग मशीन खरीदी…

Review Overview

User Rating: 4.8 ( 1 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

uttarakhand live

बेरोजगार युवाओं के पास सरकारी नौकरी का मौका

बेरोजगार युवाओं के पास सरकारी नौकरी पाने का मौका है। बस ये शर्तें पूरी करनी ...